जियो के कर्मचारी ने फोन में उपभोक्ता को दी गालियां, पीड़ित ने कहा कंपनी के विरूद्व करेंगे कानूनी कार्यवाही…

जियो के कर्मचारी ने फोन में उपभोक्ता को दी गालियां, पीड़ित ने कहा कंपनी के विरूद्व करेंगे कानूनी कार्यवाही…

खरसिया।

टेलीकॉम सेक्टर में आज जियो के नाम से भला कौन अंजान है, एैसा शायद ही कोई शख्स होगा जो इस नाम से अंजान होगा। बहुत ही कम समय में जियो ने टेलीकॉम सेक्टर में अपनी पकड़ बनाई है और नाम कमाया है। आज के दौर में किसी भी कंपनी के लिये अपने नाम को बरबकरार रखना इसलिये भी जरूरी है क्योंकि ये नाम की विश्वसनीयता का ही असर है कि उपभोक्ता सिर्फ नाम देखकर उसके उत्पादों पर यकीन करता है और उपयोग करता है, अैर बाजार की समझ रखने वाली कंपनियां अपने ब्राण्ड़ और नाम की विश्वसनीयता को बरकरार रखने में कोई कसर नहीं छ़ोड़ना चाहती लेकिन कहते है ना कि नाम कमाना आसान होता है , मुश्किल होता है तो उस कमाये गये नाम और अपने ब्राण्ड़ की विश्वसनीयता को कायम और बरकरार रखना, एैसा ही एक मामला छ़त्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले के खरसिया से प्रकाश में आया है जहां प्रसिद्ध टेलीकॉम कंपनी जियो के कर्मचारी ने अपनी कंपनी के नाम को मिट्टी में मिलाने वाली हरकत करते हुये कंपनी की महिला उपभोक्ता को फोन करके गालियां दी, महिला के पति ने कॉल रिकार्ड़िग जियो कंपनी के अधिकारियों को भेज दी है, और कंपनी के इस कृत्य के लिये जियों कंपनी के विरूद्व कानूनी कार्यवाही करने की तैयारी की जा रही है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार खरसिया निवासी एक महिला के जियो नंबर में एक युवती ने फोन किया और खुद को कोरबा हेड़ आफिस की कर्मचारी बताते हुये रिचार्ज कराने की बात कही गयी, महिला ने जवाब दिया कि उनके पास एक और नंबर है और उसमें उन्होंने रिचार्ज करा लिया है तो कॉल करने वाली युवती भड़क गयी और महिला के साथ गाली गलौच करने लगी, महिला ने तत्काल इस संबंध में अपने पति को बताया तथा जियों कंपनी के कर्मचारी की कॉल रिकार्ड़िग अपने पति को सुनाई, जिसके बाद जियों कंपनी के कोरबा ब्रांच के अधिकारियों से संपर्क कर उन्हे वस्तुस्थिति से अवगत कराया गया, जब महिला के पति ने अधिकारियों को कॉल रिकार्ड़िग भेज कर कंपनी से इस संबंध में स्पष्टीकरण मांगा गया तो पहले तो कंपनी के अधिकारियों ने कॉल करने वाली युवती को जियो कंपनी की कर्मचारी मानने से ही इंकार कर दिया गया, बाद में उस युवती को बर्खास्त कर अपने कर्तव्यों से इति श्री कर ली गयी। यहां यह बताना लाजिमी होगा कि कॉल सेंटर में काम करने वाले कर्मचारियों की बकायदा ट्रेनिंग होती है उन्हे ग्राहकों से बात करने के तौर तरीके सिखाये जाते है लेकिन उपरोक्त घटनाक्रम से स्पष्ट है कि जियों कंपनी के द्वारा भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) के नियमों का उल्लंघन किया जा रहा है और बिना ट्रेनिंग के एैसे अनुभवहीन और अप्रशिक्षित लोगों से काम कराया जा रहा है जो कंपनी के नाम को खराब कर रहे है। इस संबंध में जानकारी लेने के लिये जियों कंपनी के छ़त्तीसगढ़ हेड़ अभिनंनदन नायक से संपर्क कर उनका पक्ष जानने का प्रयास किया गया तो कॉल रिकार्ड़िग सुनने के बाद उनके द्वारा कहा कि इस संबंध में कुछ़ भी कहने के लिये मैं अधिकृत नहीं हूं आप हमारे मीड़िया मैनेजर से बात कर लीजिये।

कंपनी से भरोसा टूटा

वहीं इस पूरे मामले में पीड़ित महिला के पति ने कहा कि अधिकारियों के रवैये की वजह से जियो से उनका भरोसा टूटा है और वे कंपनी के विरूद्व न्यायालय तथा भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) में मामला दर्ज करायेंगे जिसके लिये वे अपने वकील से सलाह ले रहे है। इस पूरे मामले में देखा जाये तो जियो कंपनी के अधिकारी इस मामले में कुछ़ भी बोलने से बच रहे है, जिससे यह स्पष्ट है कि कंपनी अपने उपभोक्ताओं के हितों के प्रति कितनी समर्पित है।

Sunil Agrawal

Chief Editor - Pragya36garh.in, Mob. - 9425271222

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *