लापरवाह शाखा प्रबंधक की मनमानी से मोहल्लेवासियों को हुयी परेशानी..देर रात बजता रहा बैंक का सायरन, शाखा प्रबंधक का नहीं उठा फोन..

खरसिया। 6 जुलाई की देर रात पंजाब नेशनल बैंक की खरसिया शाखा का सायरन बजने से मोहल्ले में हड़कंप मच गया, किसी अप्रिय घटना की आशंका होने पर बैंक के शाखा प्रबंधक को फोन किया गया लेकिन लापरवाही की हद पार करते हुये शाखा प्रबंधक ने फोन तक उठाना जरूरी नहीं समझा। मोहल्ले के निवासी ने चौंकी प्रभारी को शिकायत देते हुये लापरवाह शाखा प्रबंधक पर कार्यवाही की मांग की है, साथ ही शाखा प्रबंधक के विरूद्व उचित फोरम में शिकायत दर्ज कराने की तैयारी की जा रही है।
गौरतलब है कि खरसिया के वार्ड़ क्रमांक 15 छ़परीगंज में पंजाब नेशनल बैंक की शाखा स्थित है, जहां 6 जुलाई की देर रात बैंक के अंदर से सायरन बजने की आवाज आने पर मोहल्ले में हड़कंप मच गया, किसी अप्रिय घटना घटित होने की आशंका होने पर मोहल्ले के निवासी सुनील अग्रवाल ने बैंक के शाखा प्रबंधक मोहित गुप्ता को फोन कर मामले की जानकारी देनी चाही किंतु उनके द्वारा फोन नहीं उठाया गया, जिसके बाद सुनील अग्रवाल ने चौंकी प्रभारी संजय नाग को घटना के संबंध में जानकारी दी गयी, चौंकी प्रभारी ने सूचना को गंभीरता से लेते हुये अपने मातहतों के साथ फौरन मौके पर पहुंचे और बैंक परिसर का मुआयना किया। बैंक के मुख्य द्वार पर ताला लगा हुआ था और अंदर से सायरन की तेज आवाज आ रही थी, जिस पर चौंकी प्रभारी के द्वारा भी बैंक के शाखा प्रबंधक मोहित गुप्ता को फोन कर अपना परिचय दिया और घटना के संबंध में बताया किंतु शाखा प्रबंधक के द्वारा ठीक है कहते हुये उनका फोन काट दिया गया। लगभग आधे घंटे के बाद सायरन अपनेआप बंद हो गया। उपरोक्त घटना में स्पष्ट रूप से बैंक के शाखा प्रबंधक की घोर लापरवाही सिद्व होती है, शाखा में आम जनता की खून पसीने की कमाई रखी होती है साथ ही अन्य आवश्यक दस्तावेज भी मौजूद रहते है, जिनकी सुरक्षा के लिये बैंक में अलार्म अथवा सायरन का प्रबंध किया जाता है जिसके बजने का मतलब ये होता है कि बैंक की सुरक्षा में कोई खतरा उत्पन्न हो गया है। लेकिन शाखा प्रबंधक जो कि शाखा का मुखिया होता है, उसके द्वारा लापरवाही दिखाते हुये इतनी बड़ी घटना होने पर भी उक्त घटना को हल्के में लिया जाना निंदनीय तथा बैंक की सुरक्षा को खतरे में ड़ालने वाला है। जिसके बाद मोहल्ले के ही निवासी सुनील अग्रवाल ने स्थानीय पुलिस चौंकी में आवेदन देकर लापरवाह शाखा प्रबंधक मोहित गुप्ता के विरूद्व कार्यवाही की मांग की है।
नहीं है सुरक्षा की व्यवस्था
बैंक की सुरक्षा के लिये बैंक प्रबंधन के द्वारा किसी चौकीदार अथवा किसी गार्ड़ की व्यवस्था भी नहीं की गयी है, जो अपने आप में बहुत बड़ी लापरवाही है, अगर चैकीदार अथवा गार्ड़ नहीं है तो शाखा प्रबंधक को सतर्क रहना चाहिये और इस प्रकार की सूचनाओं पर तत्काल कार्यवाही करते हुये बैंक परिसर में आकर मामले की जांच करनी चाहिये थी, किंतु इतन बड़ी घटना की जानकारी मिलने के बाद भी शाखा प्रबंधक बिस्तर पर सोते रहे और किसी घटना की आशंकावश मोहल्ले के निवासी परेशान होते रहे।
एटीएम में भी हो चुकी है ताड़फोड़ की घटना
अग्रसेन चौंक स्थित पंजाब नेशनल बैंक के एटीएम में भी कुछ़ माह पहले चोरी का प्रयास किया जा चुका है। अज्ञात व्यक्तियों के द्वारा एटीएम के दरवाजे को तोड़ दिया गया था, किंतु इस बात की शाखा प्रबंधक के द्वारा न तो जांच की गयी न ही पुलिस में शिकायत दर्ज करायी, उनसे पूछ़ने पर जानवरों के द्वारा दरवाजा तोड़े जाने की बात कहते हुये अपने कर्तव्यों से इतिश्री कर ली गयी, उक्त घटना के बाद इस घटना में शाखा प्रबंधक की भूमिका संदेह में है और यह स्पष्ट है कि शाखा प्रबंधक मोहित गुप्ता बैंक की सुरक्षा को लेकर बिल्कुल भी संजीदा नहीं है।
उचित फोरम में करूंगा शिकायत – सुनील अग्रवाल
उक्त संबंध में शिकायतकर्ता सुनील अग्रवाल ने बताया कि उपरोक्त घटनाक्रम के दौरान शाखा प्रबंधक की उक्त हरकत अत्यंत निंदनीय तथा अपने कर्तव्यों के प्रति घोर लापरवाही को प्रदर्षित करने वाला रहा है, सायरन बजने का अर्थ बैंक की सुरक्षा खतरे में थी, हो सकता है किसी ने बैंक के अंदर घुसने का प्रयास किया हो जिस वजह से सायरन बजा हो, किंतु पुलिस के द्वारा सूचना दिये जाने के बाद भी शाखा प्रबंधक मोहित गुप्ता ने ठीक है कहते हुये फोन काट दिया। न तो खुद मौेके पर आये न ही किसी सक्षम कर्मचारी को भेजा, उक्त कृत्य उनकी पद की गरिमा के अनुकुल नहीं है। वर्तमान शाखा प्रबंधक अत्यंत लापरवाह है, जिसकी शिकायत मैेने चौंकी में की है, रिजर्व बैंक के गाइड़ लाईन के अनुसार अन्य उचित फोरम में भी इस घटना की शिकायत की जायेगी।